A Paradise To Be Explored (Jan 13, 2024)

92

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्षद्वीप जाने और वहां के मनोरम beaches की पिक्चरस पोस्ट करने के बाद ये जगह वर्ल्ड टूरिज्म मैप पर बहुत तेज़ी से उभर कर आई है। मेक माय ट्रिप के अनुसार लक्षद्वीप के लिए होने वाले सीर्चेस में 3400 फीसदी का उछाल आया है …चलिए तो आज हम भी बात करते हैं 36 आइलैंड वाले इस खूबसूरत डेस्टिनेशन की
  • बात सबसे पहले खूबसूरत और अद्भुत beaches की। इस कड़ी में सबसे पहले नाम आता है कवरत्ती आइलैंड का। ये आइलैंड अपनी वाइट सैंड और mesmerizing sunset व्यू के लिए प्रसिद्ध है। अगर adventure sports का लुत्फ़ उठाना है तो मिनिकॉय और थिन्कारा आइलैंड हो सकता है आपके लिए best डेस्टिनेशन. थिन्कारा आइलैंड साथ ही खूबसूरत लैगून के लिए भी जाना जाता है…समुन्द्र के अंदर छिपे नेचुरल वंडर यानि मरीन life का experience करना है तो कदमत आइलैंड best प्लेस है। अगर आप स्कूबा डाइविंग का experience करना चाहते हो तो अमिनी बीच आपके लिए ही बना है। इस आइलैंड पर स्कूबा डाइविंग के दौरान कोरल सैंडस्टोन की सुंदर श्रंखला देखने को मिलती है, वैसे तो लक्ष्व्दीप का हर आइलैंड अपने आप में यूनिक है लेकिन बांगरम आइलैंड को धरती के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। अगत्ती आइलैंड इस क्षेत्र के सबसे accessible spots में से एक है, क्योंकि इसमें एक एयर पोर्ट है। एयर पोर्ट से लैगून समुद्र तट 20 मिनट की ड्राइव पर है। इस आइलैंड पर gastronomy experiences के लिए फेमस है। seafood के साथ साथ vegetarian food की लोकल cuisine एक्स्प्लोर करने के लिए इस आइलैंड में बहुत है।
  • अब बात करते हैं लक्श्व्दीप में मौजूद कुछ अट्रैक्शनस की। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है मरीन museum का, आप यहां मछलियों की अलग-अलग प्रजातियां देख सकते हैं। यहां एक शार्क स्केलेटन है जो सबसे ज्यादा attractive है। बर्ड वाचिंग के लिए कल्पेनी आइलैंड से एक छोटी नांव से पिट्टी आइलैंड पहुंचा जा सकता है..ये आइलैंड बर्ड वाचिंग के लिए फेमस है।
  • वैसे तो लक्षदीप एक all-year डेस्टिनेशन है, लेकिन यहाँ की सीनिक ब्यूटी को एन्जॉय करने के लिए अक्टूबर से मार्च तक के बीच के समय को सबसे बेहतर माना जाता है।