Dzukou Valley (June 1, 2024)

172

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • ट्रेवल टीवी में आज बात एक ऐसी डेस्टिनेशन की जो अपनी सुन्दरता और नेचुरल ब्यूटी को मेन्टेन करने के हर संभव सस्टेनेबल प्रैक्टिस को अपना रहा है। आज हम आपको देंगे ज़ुको वैली और कोहिमा में ट्रेवल से रिलेटेड सभी जानकारी
  • ज़ुको वैली, जिसे ज़ुकोउ घाटी या ज़ीको घाटी के नाम से भी जाना जाता है, पूर्वोत्तर भारत में मणिपुर के सेनापति जिले और नागालैंड के कोहिमा जिले के बीच ज़ुको वैली समुद्र तल से 2,452 मीटर ऊपर स्थित एक घाटी है। यह घाटी अपने नेचुरल environment, मेस्म्रिज़िंग फ्लोर एंड fona के लिए टूरिस्ट के बीच काफी प्रसिद्ध हो रही हैं। लेकिन यहाँ के रोलिंग पहाड़ इस डेस्टिनेशन को किसी भी अन्य hill स्टेशन से अलग बनाते हैं।
  • ये एक ट्रैकिंग ट्रेल है, जो कोहिमा शहर से काफी करीब है, जहाँ स्टे करके ज़ुको वैली के लिए डे ट्रिप प्लान किया जा सकता है। ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए, ज़ुकोऊ एक आदर्श ऑफबीट एडवेंचर डेस्टिनेशन है, जो हिमालय के चट्टानी पहाड़ों में आपके सामान्य ट्रेक से बहुत अलग है। इस वैली में बडे बडे पेड़ नहीं बल्कि घास से घिरे रोल्लिग पहाड़ है। ज़ुको घाटी कैंपिंग के लिए एक शानदार जगह है, बस गाइड को अपने लिए ज़रूर hire करें।
  • ज़ुकोउ घाटी एक पूरी तरह से प्लास्टिक फ्री डेस्टिनेशन है और इस वैली की सुन्दरता को सुनिश्चित करने के लिए लोकल बॉडीज ने घाटी में प्रवेश करने से पहले प्लास्टिक चार्जेज डिपाजिट करने का नियम बनाया है। आपको अपने प्लास्टिक के सामान के लिए डिपाजिट देना होता है और वापिस आने अपनी सभी प्लास्टिक की वस्तुओं को वापस लाने के बाद ही डिपाजिट अमाउंट वापिस किया जाता है। इसके अलावा पूरे ट्रैक स्टार्ट होने से पहले रास्ते पर dustbin unexpectable नंबर्स में दिखेंगे ताकि टूरिस को गन्दगी फैलाने का कोई बहाना ना हो और इलाके की सुन्दरता ज्यादा टूरिस्ट आने की सूरत में भी बनी रहे।
  • वैसे तो इस वैली में मानसून के दिनों में जो फूल खिलते हैं वो नार्थ ईस्ट या फिर भारत के दुसरे हिस्सों में नहीं देखे जा सकते फिर भी यहाँ आने का सबसे अच्छा समय मार्च से जुलाई के बीच में हैं। इस दौरान भी आपको beautiful नज़रे देखने को मिलेंगे।
  • जैसे कि पहले ही हम बता चुके हैं, इस डेस्टिनेशन के लिए कोहिमा में स्टे करके डे ट्रिप प्लान किया जा सकता है और कोहिमा में accommodation के बहुत सारे बेहतरीन आप्शन अवेलेबल है।